PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Apply Online: सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से फॉर्म भरें, आख़िरी डेट नज़दीक

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Apply Online: भारत सरकार के द्वारा गरीब महिलाओं के कल्याण के लिए उनका घर बैठे रोजगार के नए अवसर देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई योजना को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत देश भर के सभी महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। यह सिलाई मशीन जो महिला और पुरुष पुरस्कार करना चाहते हैं उन सभी को योग्यता के अनुसार दी जाएगी। 

अगर आप पेशे से दरजी है तो इस योजना का आप फायदा उठा सकते हैं। यह योजना सिलाई करने वालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। भारत सरकार फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत फ्री में सिलाई मशीन के अलावा सभी सिलाई करने वालों को फ्री में प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी। सरकार के द्वारा मिलने वाली सिलाई मशीन खरीद कर आप रोजगार के नए अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

भारत सरकार के द्वारा चलाई गई पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है अगर आप भी इस योजना का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द ही इसके लिए आप आवेदन करें।

आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Registration, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के तहत किन-किन जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। इसके लिए क्या-क्या योग्यता, पात्रता मापदंड और आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी उन सभी की प्रक्रिया आपको हम यहां बता रहे हैं..

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Registration overview

योजनाप्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना
योजना शुभारंभ17 सितंबर 2023
लाभार्थीभारत की महिला
आवेदनऑनलाइन
शुरुआतभारत सरकार
ऑफिशल वेबसाइट

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देशभर की सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए है। आज पूरे देश भर में महिला भी पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकेंगे। इसी वजह से इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ 20 साल से अधिक और 40 साल से कम उम्र की महिलाओं को दिया जाएगा।

सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने पर सभी महिलाएं अपने आजीविका भी अच्छे से चला पाएंगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करना है तो इसके लिए योग्य महिला और पुरुष उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ देश के लगभग 50000 से भी अधिक महिलाओं को दिया जाएगा योजना के तहत सरकार के द्वारा ₹15000 की सहायता राशि दी जाएगी जिसमें से महिला अपनी सिलाई मशीन खरीद कर जीवन निर्वाह कर सके।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ उठाने वाली महिला को प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा इसके लिए महिला लाभार्थी को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से 15000 रुपए का सरकार प्रदान करेंगी।

यह भी जाने: Heart touching Shayari Love Story 2 Line

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana eligibility criteria

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के तहत कुछ पात्रता मापदंड और जरूरी डॉक्यूमेंट भी निश्चित किए गए हैं उसके आधार पर ही आप इस योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या-क्या है आईए जानते हैं

सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता मापदंड

  •  सबसे पहले इस योजना का लाभ उठाने वाली महिला का भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ 18 साल से अधिक और 40 साल से कम उम्र की महिला को ही दिया जाएगा।
  • महिला लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख से अधिक कि नहीं होना चाहिए अगर 2 लाख से अधिक वाली महिला इसके लिए आवेदन करती है तो उसका रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।
  • इस योजना का पूरा लाभ राज्य की नहीं बल्कि पूरे देश की महिला जो गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं उसको ही दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने वाली महिलाओं को रोजगार का नया अवसर मिलेगा इससे घर बैठे वह अपना खुद का काम कर पाएंगी।
  • इस योजना का लाभ पूरे देश की लगभग 50000 से भी अधिक महिलाओं को दिया जाएगा।
  • योजना को ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में सुचारू रूप से शुरू किया गया है।

सिलाई मशीन योजना जरूरी डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के तहत महिला लाभार्थी को इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। आइए जानते हैं..

  • महिला का आधार कार्ड
  • विकलांग होने पर उसका सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला लाभार्थी को खुद रजिस्ट्रेशन हेतु जाना अनिवार्य होगा क्योंकि इस योजना में महिला का फिंगरप्रिंट भी लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना ट्रेंनिंग प्रोसेस

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए ट्रेनिंग प्रक्रिया को भी शुरू किया गया है अगर आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्र किसी से भी ताल्लुक रखते हैं तो उसके लिए आपको ट्रेनिंग भी सिखाई जाएगी यहां पर मनोनीत सभासद के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इसके लिए अप्रूवल मिलेगा।

उसके बाद महिला लाभार्थी 5 से 15 दिनों तक के लिए ट्रेनिंग पूरा कर पाएगी ट्रेनिंग के दौरान महिला लाभार्थी को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाएगा ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद में ₹15000 और सिलाई मशीन टूल किट प्रदान की जाएगी इसके अलावा महिला लाभार्थी को प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए कोई भी सिलाई से ताल्लुक रखने वाले महिला और पुरुष लाभार्थी इस योजना का हिस्सा बन सकते हैं।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Registration Process

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जाएगी जो कि आपको स्टेप बाय इस प्रकार से पूरा करनी होगी

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • अब यहां होम पेज पर हाउ टू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आपको दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • यहां आपको पहले बता देना चाहते हैं कि आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड भी बनाना होगा अगर आपको यह चीज समझ में नहीं आ रही है तो आप अपने पास किसी भी जन आधार केंद्र पर जाकर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
  • वैसे आप जन सेवा केंद्र पर जाकर इस योजना के लिए आवेदन करें और यहां पर आपको आवेदन भी एक सिलाई करने वाले अर्थात दरजी के आधार पर करना होगा जिससे कि आपको प्रशिक्षण के साथ-साथ सिलाई टूलकिट भी मिल जाएगा।
  • आप दरजी के हिसाब से इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो ₹15000 की नगद राशि और प्रशिक्षण का सर्टिफिकेट भी आपको मिल जाएगा।
  • इस ट्रेनिंग को पूरा करके आप भविष्य के लिए अपना खुद का सिलाई सेंटर खोल सकते हैं इससे आपको आत्मनिर्भर बनने का एक अच्छा मौका भी मिल जाएगा।
  • इस तरह से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : Kisan Karj Mafi Yojana 2024: सभी किसानों का हुआ कर्ज़ माफ़, आप भी करें आवेदन

Leave a Comment